Identity in SQL: SQL में Identity Keyword क्या होता है

पोस्ट को शेयर करे!

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और SQL Language कि फायदेमंद पोस्ट में | इस पोस्ट में What is Identity in SQL यानि कि SQL में Identity Keyword क्या होता है तथा उसके प्रयोग के बारे में बोहोत ही आसान तरीके से आपकी सरल भाषा हिन्दी में दर्शाया गया है |

Join Telegram

What is Identity in SQL

Article TypeSQL Language
Article CategoryComputer
Article NameSQL में Identity Keyword क्या होता है?
Article LanguageHindi
Official Websiteshubhampal.co.in

SQL में Identity Keyword क्या है

identity in sql
SQL में Identity Keyword क्या होता है?

What is Identity in SQL: Identity, SQL Server की एक property होती हैं। Database में table जब भी किसी column के साथ में identity Keyword का प्रयोग किया जाता है तो उस column में अपने आप में value auto-generate होकरके insert होती है और value increase होकरके insert होती जाती है।

यह auto-generated values SQL server के द्वारा automatically create होती है तथा एक serialwise records को insert कराने पर columns में increment होकरके insert होती जाती है।

आप जब भी table के किसी column के साथ identity keyword का प्रयोग करते है तब आपको identity keyword के साथ में एक seed value और के increament value देनी पड़ती हैं उसी के अनुसार ही column में auto-generated values insert होती जाती है।

अर्थात identity(seed, increment)

Example: मान लीजिए कि आपने एक student table create की है। तब,

CREATE TABLE Student
(
StudentID INT IDENTITY(10,1) PRIMARY KEY NOT NULL,
StudentName VARCHAR(100) NOT NULL
);

ऊपर दी गयी Student नाम की table के StudentID column के साथ में identity Keyword का प्रयोग किया गया है जिसमें seed value 10 दी गयी है तथा increment value 1 दी गयी है अर्थात जब भी Student table में records को insert कराया जायेगा तब table में StudentID column में value auto-generate होकरके insert होगी तथा जिसकी शुरुआत 10 से होगी और table के records के अनुसार यह value +1 होकरके increase होती जायेगी|

अर्थात table में बोहोत सारे records को insert करने पर उसमें auto-generated StudentID होगी जैसे – 10,11,12,13,14,15,……………… . Database में एक table में केवल किसी एक column के साथ में ही identity keyword का प्रयोग करके auto-generated values को insert कराया जा सकता है।

निष्कर्ष – Identity Keyword

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको What is Identity in SQL यानि कि SQL में Identity Keyword क्या होता है तथा उसके प्रयोग के बारे में बताया है उसे आप बोहोत ही आसानी से समझ गए होंगे गए होंगे क्यूंकि मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बोहोत ही आसानी से यह समझाने का पूर्णतः प्रयास किया है कि आप कैसे SQL में Identity Keyword का प्रयोग कर सकते है।


पोस्ट को पूरा पढने के लिए धन्यवाद ! अगर आपका इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूंछ सकते है |

यह भी पढ़ें –

Loading

5/5 - (1 vote)
पोस्ट को शेयर करे!

Leave a Comment

error: Content is protected !!