Having Clause in SQL: SQL में Having क्लॉज़ क्या होती है

पोस्ट को शेयर करे!

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और SQL Language कि फायदेमंद पोस्ट में। इस पोस्ट में Having Clause in SQL यानि कि SQL में Having क्लॉज़ क्या होती है और उसके बारे में बोहोत ही आसान तरीके से आपकी सरल भाषा हिन्दी में दर्शाया गया है।

Join Telegram

Having Clause in SQL in Hindi

Article TypeSQL Language
Article CategoryComputer
Article NameSQL में Having क्लॉज़ क्या होती है?
Article LanguageHindi
Official Websiteshubhampal.co.in

Having Clause क्या होती है

having clause in sql
SQL में Having क्लॉज़ क्या होती है

Having clause in sql: Database में group by clause का प्रयोग करके table के जिन column में groups को create किया जाता है उन groups पर conditions को apply करने के लिए हम having clause का प्रयोग करते हैं।

Database में जब भी हम select command के साथ में aggregate functions का प्रयोग करते हैं तब हम उन aggregate functions के द्वारा define किये गये columns पर where clause का प्रयोग करके conditions को apply नहीं कर सकते है।

हम इसलिए aggregate functions वाले columns पर भी conditions की apply करने के लिए having clause का प्रयोग हम हमेशा ही group by clause के साथ में करते हैं और having clause को query में group by clause के बाद में लिखा जाता है।

Database में where clause का प्रयोग करके हम table के सभी records पर conditions को apply कर सकते है तथा having clause का प्रयोग करके हम table में select किये गये groups पर conditions को apply करके operation perform कर सकते हैं।

Syntax: Database में Having Clause का syntax निम्न प्रकार है।

SELECT column_name(s) FROM table_name WHERE condition GROUP BY column_name(s) HAVING Condition ORDER BY column_name(s) ASC/DESC;

Example: Database में Having Clause का प्रयोग निम्न प्रकार से किया जाता है।

SELECT college,COUNT(*) FROM tbl_student WHERE Course='Diploma' GROUP BY College HAVING COUNT(*)>2;

या,

SELECT Course,SUM(Fees) FROM tbl_student WHERE Age<18 GROUP BY Course HAVING SUM(Fees)>10000;

Where Clause और Having Clause में अंतर

Difference between where and having clause: Database में where clause का प्रयोग table पर conditions apply करने के लिए किया जाता है तथा where clause का प्रयोग करके हम table के records को filter कर सकते हैं।

Database में having clause का प्रयोग भी conditions को apply करने के लिए किया जाता है लेकिन having clause का प्रयोग grout by clause के बाद में ही कर सकता है तथा having clause का प्रयोग group by clause द्वारा हम selected records पर conditions apply करके उन्हें filter करने के लिए किया जाता है।

Database में where command का प्रयोग select, delete तथा update commands के साथ में कहीं पर भी किया जा सकता है लेकिन having clause का प्रयोग केवल group by clause के साथ में ही उसके बाद में किया जा सकता है। अर्थात्

SELECT * FROM tbl_student WHERE Age>18;

या,

SELECT College,COUNT(*) AS 'Total Student' FROM tbl_student WHERE RollNo>=20 GROUP BY College HAVING COUNT(*)>10;

निष्कर्ष – Having Clause in SQL

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको Having Clause in SQL यानि कि SQL में Having क्लॉज़ क्या होती है और उसके बारे में बताया है उसे आप बोहोत ही आसानी से समझ गए होंगे गए होंगे क्यूंकि मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बोहोत ही आसानी से यह समझाने का पूर्णतः प्रयास किया है कि आप कैसे SQL में Having Clause का प्रयोग कर सकते है।


पोस्ट को पूरा पढने के लिए धन्यवाद ! अगर आपका इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूंछ सकते है |

यह भी पढ़ें –

Loading

Rate this post
पोस्ट को शेयर करे!

Leave a Comment

error: Content is protected !!