Distinct Clause in SQL: SQL में Distinct क्लॉज़ क्या होती है

पोस्ट को शेयर करे!

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और SQL Language कि फायदेमंद पोस्ट में। इस पोस्ट में Distinct Clause in SQL यानि कि SQL में Distinct क्लॉज़ क्या होती है और उसके बारे में बोहोत ही आसान तरीके से आपकी सरल भाषा हिन्दी में दर्शाया गया है।

Join Telegram

Distinct Clause in DBMS

Article TypeSQL Language
Article CategoryComputer
Article NameSQL में Distinct Clause क्या होती है
Article LanguageHindi
Official Websiteshubhampal.co.in

Distinct Clause क्या है

distinct clause in sql
SQL में Distinct Clause क्या होती है

Distinct clause in sql: Database में distinct clause का प्रयोग table के column से unique values को select करने के लिए किया जाता है। Distinct Clause का प्रयोग हम हमेशा select command के साथ में करते है।

Syntax: Database में Distinct Clause का प्रयोग निम्न प्रकार से किया जाता है।

SELECT DISTINCT column_name(s) FROM table_name WHERE condition;

Example: मान लीजिए की database में किसी table में विभिन्न college के कई students को जोड़ा गया है और हम उस table से उन सभी unique colleges को select करना चाहते है जितने भी colleges table में जोड़े गये हैं।

अगर हम normally select command का प्रयोग करके table के college वाले column को select करते हैं तो table के सभी college तो select होकर आयेंगे लेकिन कई students के same college होंगे इसलिए वह college कई बार select होकर आयेंगे।

हम यह चाहते हैं कि जैसे अगर database table में total 15 college के कई students को add किया गया हैं तो केवल उन 15 colleges के name select होकर आयें, तो इसके लिए हम select command के साथ में Distinct Clause का प्रयोग करते हैं। अर्थात्

SELECT DISTINCT College FROM tbl_Student;

या,

SELECT DISTINCT College FROM tbl_Student WHERE Age>18;

या,

SELECT DISTINCT College FROM tbl_Student ORDER BY College;

या,

SELECT DISTINCT College FROM tbl_Student WHERE Marks<20 AND Age<18 ORDER BY College;

निष्कर्ष – Distinct Clause in SQL

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको Distinct Clause in SQL यानि कि SQL में Distinct क्लॉज़ क्या होती है और उसके बारे में बताया है उसे आप बोहोत ही आसानी से समझ गए होंगे गए होंगे क्यूंकि मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बोहोत ही आसानी से यह समझाने का पूर्णतः प्रयास किया है कि आप कैसे SQL में Distinct Clause का प्रयोग कर सकते है।


पोस्ट को पूरा पढने के लिए धन्यवाद ! अगर आपका इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूंछ सकते है |

यह भी पढ़ें –

Loading

5/5 - (1 vote)
पोस्ट को शेयर करे!

Leave a Comment

error: Content is protected !!