UP Board Class 11 Maths Solution: Chapter 2 Relations and Functions (सम्बन्ध एवं फलन)

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दोस्तों स्वागत है आपका हमारी up board class 11 maths solution की एक और महत्वपूर्ण पोस्ट में ,जोकि आपके लिए वास्तव में बोहोत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाली है क्यूंकि इस पूरी पोस्ट में जिन भी सवालो को जोड़ा गया है वे UP Board के हिसाब से सभी-के-सभी सवाल बोहोत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है |

इस पोस्ट में UP Board की Class 11th Maths के Chapter-2 Relations and Functions (सम्बन्ध एवं फलन) के सभी सवालो को उनके Solution(हल) सहित इस पोस्ट में जोड़ा गया है जिसमे Exercise(अभ्यास) 2.1 ,Exercise(अभ्यास) 2.2 ,Exercise(अभ्यास) 2.3 और Exercise(अभ्यास) 2.4 कुल 4 Exercise(अभ्यास) है जोकि बोहोत ही आसान है और जिनको आप बोहोत ही आसानी से समझ जायेंगे |

इन सभी Exercise(अभ्यास) को Solve(हल) करने के बाद में आपका बोहोत ही ज्यादा फायदा होगा इसलिए बिना किसी देरी के अभी से इन सभी Exercise(अभ्यास) को Solve(हल) करना start कर दीजिये जिससे की आप अपने Maths के exams में बोहोत ही आसानी से अच्छे और ज्यादा-से-ज्यादा नंबर बोहोत ही आसानी से प्राप्त कर सके|

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UP Board class 11 maths solution

CategoryEducation
LanguageHindi/English
Subject NameClass 11th Maths
Chapter NameChapter 2 Relations and Functions (सम्बन्ध एवं फलन)
Class 11 All Chapters SolutionClick Here
Official Websiteshubhampal.co.in
Chapter 2 – Relations and Functions (सम्बन्ध एवं फलन)

up board 11 maths solution

Exercise(अभ्यास) 2.1

प्रश्न 1 – up board class 11 maths solution

If A = {1, 2} and B = {3, 4, 5} then find.

यदि A = {1, 2} तथा B = {3, 4, 5} तो ज्ञात कीजिए |

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प्रश्न 2 – relations and functions class 11 solutions

If A = {4, 5}, B = {6, 7} and C = {7, 8} Then find (AxB)∪(BxC).

यदि A = {4, 5}, B = {6, 7} तथा C = {7, 8} तो (AxB)∪(BxC) ज्ञात कीजिए ।

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प्रश्न 3 – class 11 maths relations and functions

If A = {a, b, c}, B = {d } and C = {2}, then prove that.

यदि A = {a, b, c}, B = {d } तथा C = {2} तो सिद्ध कीजिए।

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प्रश्न 4 – up board 11 math solution

If A = {2, 3}, B = {1,2,3} and C = {2,3,4} then prove that .

यदि A = {2, 3}, B = {1,2,3} तथा C = {2,3,4} तो सिद्ध कीजिए कि –

AxA = (BxB)∩(CxC)

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प्रश्न 5 – up board class 11 maths solution

If A = {1,2,3} , B = {4,5} and C = {1,2,3,4,5} then prove that .

यदि A = {1,2,3} , B = {4,5} तथा C = {1,2,3,4,5} तो सिद्ध कीजिए कि-

(CxB)-(AxB) = BxB

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प्रश्न 6 – relations and functions class 11 solutions

If A = {0,1} and B = {0,-1) then prove that AxB ≠ BxA

यदि A = {0,1} तथा B = {0,-1) तो सिद्ध कीजिए AxB ≠ BxA

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प्रश्न 7 – class 11 maths relations and functions

If A⊆B then prove that .

यदि A⊆B तो सिद्ध कीजिए कि –

(AxB)∩(BxA) = A2

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प्रश्न 8 – up board 11 math solution

If (2,7) , (4,8) and (5,9) are among the 9 elements of AxB , then find the remaining elements of AxB.

यदि (2,7) , (4,8) तथा (5,9) AxB के 9 अवयवों में से हैं, तो AxB के शेष अवयव ज्ञात कीजिए ।

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प्रश्न 9 – up board class 11 maths solution

If A = {1,2,3} and B = {1,4,6} and C = {1,2,3,4} and D = {1,4,6,7} then verify that AxB⊆CxD .

यदि A = {1,2,3} तथा B = {1,4,6} तथा C = {1,2,3,4} व D = {1,4,6,7} तो सत्यापित कीजिए AxB⊆CxD .

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प्रश्न 10 – relations and functions class 11 solutions

If A = {1,2} , B = {2,3,4} and C = {1,3,5,6} then verify that Ax(B∪C) = (AxB)∪(AxC)

यदि A = {1,2} , B = {2,3,4} तथा C = {1,3,5,6} तो सत्यापित कीजिए कि Ax(B∪C) = (AxB)∪(AxC)

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प्रश्न 11 – class 11 maths relations and functions

If A = {1, 2} , B = {a,b} and C = {1, a} then verify that Ax(B-C) = (AxB)-(AxC)

यदि A = {1, 2} , B = {a,b} तथा C = {1, a} तो सत्यापित कीजिए कि Ax(B-C) = (AxB)-(AxC)

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प्रश्न 12 – up board 11 math solution

If X = A∩B, then prove that XxX = (AxA)∩(BxB)

यदि X = A∩B , तो सिद्ध कीजिए कि XxX = (AxA)∩(BxB)

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प्रश्न 13 – up board class 11 maths solution

If A∩C = Φ, then prove that (AxB)∩(CxB) = Φ

यदि A∩C = Φ , तो सिद्ध कीजिए कि (AxB)∩(CxB) = Φ

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प्रश्न 14 – relations and functions class 11 solutions

If A = {1,2} , B = {2,3} , C = {3, 7} then find (AxB)∪(AxC)

यदि A = {1,2} , B = {2,3} , C = {3, 7} तो ज्ञात कीजिए (AxB)∪(AxC)

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Exercise(अभ्यास) 2.2

प्रश्न 1 – class 11 maths relations and functions

If R is a relation on a set A to B and S is a relation on a set B to C, then prove that.

यदि R समुच्चय A से B पर तथा S समुच्चय B से C पर कोई सम्बन्ध है, तो सिद्ध कीजिए –

(i) (SoR)-1 = R-1oS-1

(ii) (R)-1 = R

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Exercise(अभ्यास) 2.3

प्रश्न 1 – up board 11 math solution

If f(x)=11-x then prove that f(f(f(x))) = x

यदि f(x)=1⁄1-x तो सिद्ध कीजिए f(f(f(x))) = x

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प्रश्न 2 – up board class 11 maths solution

If f: RR and g: RR are defined such that

f(x)=x+2 and g(x) = 2x2x2 + 5

then find (i) fog and (ii) gof

यदि f: RR तथा g: RR इस प्रकार परिभाषित हैं, कि

f(x)=x+2 तथा g(x) = 2x2x2 + 5

तो ज्ञात कीजिए (i) fog तथा (ii) gof

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प्रश्न 3 – relations and functions class 11 solutions

If g(x) = ex and f(x) = x2 then prove that (gof) = ex2 and (fog) = e2x

यदि g(x)= ex तथा f(x) = x2 तो सिद्ध कीजिए कि (gof) = ex2 तथा (fog) = e2x

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प्रश्न 4 – class 11 maths relations and functions

The mapping on the set R of real numbers is defined by f(x) = sinx , x∈R and g(x)=x2 , x∈R Prove that gof ≠ fog

वास्तविक संख्याओं के समुच्चय R में प्रतिचित्रण f(x) = sinx , x∈R तथा g(x)=x2 , x∈R द्वारा परिभाषित है सिद्ध कीजिए कि gof ≠ fog

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Exercise(अभ्यास) 2.4

प्रश्न 1 – up board 11 math solution

The binary * in the set Q of rational numbers is defined such that

a * b = ab5   Ɐ a,b∈Q

Find the corresponding element for * and prove that every non-zero element of Q is invertible.

परिमेय संख्याओं के समुच्चय Q में द्विआधारी * इस प्रकार परिभाषित है कि

a * b = ab5   Ɐ a,b∈Q

* के लिए तत्सम अवयव ज्ञात करो तथा सिद्ध करो कि Q का प्रत्येक अशून्य अवयव व्युत्क्रमणीय है।

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प्रश्न 2 – up board class 11 maths solution

If the binary operation * is defined by a * b = 3ab7 on the set R, then find the identity element for the operation * on the set R.

यदि द्विआधारी सक्रिया * समुच्चय R पर a * b = 3ab7 द्वारा परिभाषित है तो समुच्चय R में संक्रिया * के लिए तत्समक अवयव ज्ञात करो।

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प्रश्न 3 – relations and functions class 11 solutions

The binary number operation * on a set Q is defined such that check commutativity and associativity of a * b = a-b + ab Ɐ a,b∈Q .

समुच्चय Q पर द्विआधारी संख्या संक्रिया * इस प्रकार परिभाषित है कि पर a * b = a-b + ab Ɐ a,b∈Q की क्रम विनिमयता व सहचर्यता की जाँच करो |

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Up Board 11 Math Solution Chapter 2 Relations and Functions PDF

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दोस्तों मैंने इस up board class 11 maths solution की पोस्ट में जितने भी सवाल बताये है मैं उम्मीद करता हूँ की वे सभी सवाल आपको बोहोत ही आसानी से समझ में आगये होंगे और अब इस उन सभी सवालों हल करने के बाद में मै यह भी उम्मीद कर रहा हूँ की अब आप वे सभी सवाल भी बोहोत ही आसानी से हल कर लेंगे जो आपको पहले बोहोत ही ज्यादा कठिन लगते थे या बिल्कुल भी समझ में नहीं आते थे |

FAQ – UP Board Class 11 Maths Solution

Q: क्या इन सवालों को हल करके मै अच्छे नम्बर ला सकता हूँ?

Ans: हाँ ! अगर आप इन सभी सवालों को हल कर लेते है और इन सभी सवालों में जो भी concepts बताये गए है अगर साथ-ही-साथ आप उन सभी concepts भी अच्छे से समझते है तो आप बोहोत ही आसानी से अच्छे नम्बर ला सकते है |

Q: क्या इन सभी सवालों को आसानी से हल किया जा सकता है?

Ans: हाँ ! यह सभी सवालों बोहोत ही आसान है अगर आप इन्हें एक बार अच्छे से समझकर हल कर लेते है तो आपको इन्हें दोबारा हल करने में बिल्कुल भी कठिनाई नहीं होगी और आप इन्हें बोहोत ही आसानी से हल कर पाएंगे |

Q: यह सभी नोट्स किसके द्वारा लिखे गए है?

Ans: यह सभी नोट्स मेरे (शुभम पाल) द्वारा लिखे गए है जो की वास्तव में बोहोत ही बेहतरीन है क्यूंकि इन्ही के द्वारा मैंने Class 11th में बोहोत ही अच्छे नंबर प्राप्त किये थे |

Q: क्या यह सभी नोट्स फायदेमंद है

Ans: हाँ ! इसमें कोई शक नहीं है | यह नोट्स वास्तव में आपके लिए बोहोत ही ज्यादा फायदेमंद है क्यूंकि आप जब इन सभी सवालों को हल करेंगे तो इसका अंदाजा आपको अपनेआप ही होजायेगा की यह आपके लिए सच में कितने ज्यादा फायदेमंद है |

Q: क्या गणित (मैथ) विषय सच में बोहोत कठिन है?

Ans: हाँ और न ! क्यूंकि यह आप पर निर्भर करता है | अगर आप इसमें मेहनत करते है और गणित (मैथ) को ज्यादा से ज्यादा समय देते है तो यह आपके लिए बोहोत सरल है और अगर आप मेहनत कर रहे है फिर भी आपको यह कठिन लगता है तो ऐसे ही मेहनत करते रहिये आपको इसका अच्छा परिणाम जरुर प्राप्त होगा |

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